NewsUncategorized

लॉटरी, बीमा, विदेश से उपहार के नाम पर ठग लिए एक करोड़ रुपये,मामला देहरादून का

WhatsApp Image 2020-01-18 at 17.05.11

देहरादून ब्यूरो लॉटरी, बीमा, विदेश से उपहार के नाम पर ठग लिए एक करोड़ रुपये। जी हां अगर आपको इस तरह का कोई फोन कॉल आता है तो समझ जाओ कि आप पर साईबर अपराधीयों की नजर हैं। ऐसी ही एक ठगी का मामला एस टी एफ ने एक मामले का खुलासा किया ​जिसमें विदेश से उपहार में 1900 EURO भेजने के नाम पर एक करोड़ से भी अधिक की ठगीकर ली।

एसटीएफ ने शनिवार को ठगी का एक मामले में दो लागों को गिरफ्तार किया। जिसमें एक नाईजिरिया का रहने वाला हैंं। दरअसल देहरादून निवासी प्रदीप कुमार जयसवाल के साथ विदेश से उपहार में 1900 EURO भेजने के नाम पर ठगी की गयी। उनसे अलग—अलग टैक्स के नाम पर रूपये 01 करोड़ 12 लाख 64 हजार बैंक खातो में जमा कराकर धोखाधड़ी की गयी।

साईबर क्राइम के इस मामले में एसटीएफ ने जब जांच शुरु ​की तो कई चौकाने वाले तथ्य सामने आये। पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को नई दिल्ली विकासपुरी से गिरफ्तार किया गया। जिसमेंसे एक आरोपी नाईजीरियन मूल का है तथा एक नार्थ ईस्ट राज्य से है। पुलिस ने इनके पास से धोखाधड़ी हेतु प्रयोग किये गये मोबाईल नम्बर, बैंक खातो की जानकारी प्राप्त की गयी तथा बैंक खातो का विश्लेषण किया गया तो उक्त बैंक खातो से धनराशि दिल्ली के विभिन्न स्थानो से निकाली जानी पायी गयी ।

अपराध का तरीका-

आरोपीयों से पूछताछ की गयी तो उनके द्वारा बताया गया कि हम लोग मोबाईल फोन के माध्यम से भारतवर्ष के विभिन्न राज्यो में लोगो से सम्पर्क करते है तथा उन्हे लॉटरी, बीमा, विदेश से उपहार भेजने आदि का लालच देकर उनसे टैक्स के नाम पर धनराशि विभिन्न खातो में मंगाते है। इसमे शामिल नार्थ ईस्ट के अभियुक्त द्वारा नाईजीरियन व्यक्ति को खाते उपलब्ध कराकर आम लोगो से धोखाधड़ी की जाती है।

Mahaveer negi
written by: Mahaveer negi
English EN Hindi HI