NewsUncategorized

शिक्षा जगत से अच्छी खबर सरकार कर रही ऑनलाइन शिक्षा के लिए बड़ी पहल

WhatsApp Image 2020-01-12 at 13.19.45

देहरादून ब्यूरो। पढ़ाई के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने वाले नौजवनों के लिए एक अचछी खबर हैं। केंद्र सरकार अब देश की 16 ई कंटेंट वाली कंपनीयों को एक मंच पर लाने जा रही हैं। छात्रों को अब एक ही जगह इनके कंटेंट मिल पायेगें।

सरकार एआईसीटीई की ओर से नेशनल एजुकेशनल अलायन्स फ़ॉर टेक्नोलॉजी (neat) की वेबसाइट लांच होने जा रही है। इसके तहत देश की 16 ई कंटेंट वाली कंपनी एक मंच पर आई हैं। रविवार को देहरादून पहुंचे केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने यह जानकारी दी।

यह सभी कंपनी छात्रों को पढ़ने के लिए अपना कंटेंट देंगी। 25 प्रतिशत गरीब छात्रों को मुफ्त पढ़ने का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि फैकल्टी के लिए सर्टिफिकेट कोर्स आयोजित होगा। इसके लिए भी पोर्टल लांच हो रहा है। टीचर के लिए इससे कोर्स करना अनिवार्य होगा। इसके बिना उनकी तरक्की नहीं होगी।

निशंक की 75वीं पुस्तक लांचिग पर आशीर्वाद स्कॉलरशिप

देहरादून में रविवार को ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी में आयोजित एक कार्यक्रम में डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने पहुंचे।
इस दौरान डा. निशंक ने शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी तीन वेबसाइटों का विमोचन किया। इस दौरान ग्राफिक एरा ने मानव संसाधन विकास मंत्री की 75वीं पुस्तक लांच होने के समर्थन में आशीर्वाद स्कॉलरशिप की घोषणा की। इसके तहत हर साल 75 स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाएगी।

Mahaveer negi
written by: Mahaveer negi
English EN Hindi HI