News

एक जुलाई से बदल रंहे है ये बैंकिंग नियम कोरोना संकट की वजह से 30 जून तक थी छूट

bank rule 1 july

बैंक लगभग सभी देशवासियों की आर्थिक गतिविधियों का महत्वपूर्ण हिस्सा है सैलेरी से लेकर , सब्सिडी, जैसी अन्य सरकारी मदद भी सीधे बैंक खाते में आती है। बैंक अपनी अलग अलग सर्विस के लिए ग्रहको से अलग अलग चार्ज भी वसूलते है।

एक जुलाई से बैंकिंग नियम फिर से बदल रहे है । जिसमे एटीएम से नगदी निकालने की भी तय की गई थी बैंको द्वारा , सरकार के द्वारा कोरोना महामारी की वजह से 30 जून तक कि छूट दी गयी थी जिसकी वजह से एटीएम में कितनी बार भी नगदी निकाल सकते थे कोई चार्ज नही लगता था । परन्तु अब 1 जुलाई से ये नियम पूर्ववर्ती हो जाएंगे और तय सीमा से ज्यादा बार एटीएम से नगदी निकालने पर चार्ज देना होगा।

बैंक खाते में न्यूनतम बैंक बैलेंस न रखने पर भी बैंक चार्ज वसूल करता है सरकार द्वारा कोरोना संकट की वजह से 30 जून तक उसमे भी छूट दी गयी थी पर अब 1 जुलाई से ये नियम भी पूर्व की भांति ही लागू होंगे। अब खाताधारकों को खाते में निश्चित न्यूनतम बैलेंस रखना ही होगा नही हो बैंक पेनल्टी वसूल करेगा। वंही कुछ बैंको ने सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज दर में कमी की है , पंजाब नेशनल बैंक ने इसपर आधा प्रतिशत की कमी की है

Ashish sharma
written by: Ashish sharma
English EN Hindi HI