NewsTips

घबराये नही कोरोना से बचाव के लिए करें ये आसान उपाय : डॉ संजीव कुमार

Microscopic view of Coronavirus, a pathogen that attacks the respiratory tract. Analysis and test, experimentation. SarsMicroscopic view of Coronavirus, a pathogen that attacks the respiratory tract. Analysis and test, experimentation. Sars. 3d render

कोरोना संक्रमण के आंकड़े लगातार बढ़ रहे है हालाकि कोरोना रिकवरी दर में इजाफा हुआ है परन्तु कोरोना का भय कंही ना कही इंसानी दिमाग और हावी हो चुका है, हर व्यक्ति मेडिकल सेवाएं नही ले पा रहा । चाहे महंगी चिकित्सीय प्रकिया महंगा टेस्ट या सामाजिक उपेक्षा भी शायद कंही ना कही इस भय का कारण है।

हैदराबाद के डॉ संजीव कुमार ने कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दी है और ये जानकारी काफी महत्वपूर्ण है । डॉ संजीव कुमार ने बताया कि अगर शरीर मे दर्द है परंतु बुखार नही है तो कोरोना संक्रमित होने की संभावना ना के बराबर है। अगर बुखार नही है सिर्फ डर है और सोच रहे है कि टेस्ट कराए तो कोई फायदा नही है क्योंकि कोरोना का अभी कोई परमानेंट इलाज नही है जो भी इलाज अभी दिया जा रहा है वो सिर्फ आपकी प्रॉब्लम के हिसाब से दिया जा रहा है। अगर किसी को ये डर है कि वो किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में ना आ गए हो तो सबसे पहले कम से कम 14 दिन के लिए अपने को घर मे ही आइसोलेट करना जरूरी है और हा अगर आपको बुखार नही है तो अब बिल्कुल मत घबराये आप स्वस्थ है।

जो लोग घर मे है कोरोना से बचाव के लिए वो हैंड सेनीटाईजर का इस्तेमाल करते रहे आप ग्लब्स का ओर मास्क का इस्तेमाल करते रहे और 1 मीटर की दूरी का भी ख्याल रखे किसी से मिलते वक्त | अभी तक कोरोना का इलाज सिर्फ आपकी अच्छी इम्युनिटी को ही माना जा रहा है आप अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप ये साधारण से उपाय कर सकते है-

  1. विटामिन सी की टेबलेट दिन में 2 बार लें
  2. मल्टी विटामिन जैसे बिकासुल इत्यादि दिन में 1 गोली लें
  3. कैल्सियम या विटामिन डी3 भी कोरोना से लड़ने में कारगर साबित हुए है इसके कैप्सूल बाजार में उपलब्ध है 3 दिन लेकर बंद कर दें
  4. बुजुर्ग लोग जिन्हें भूख कम लगती है वो ors का घोल या नामक चीनी का निम्बू पानी लेते रहें

वो लोग जिनको बुखार है तो भी घबराने की आवश्यकता नही है उसके लिए आप पेरासिटामोल की गोली दिन में तीन बार लें इससे सर् दर्द , शरीर दर्द सबमे आराम मिलेगा, अगर इससे बुखार ना उतरे तो गीले कपड़े से शरीर को भीगा लीजिये ओर पंखा चला लीजिये निश्चित आपको आराम मिलेगा।

सेनिटाइजर का करें संभल के उपयोग, कही जहर तो नही, जानिए जांच का आसान तरीका

कुछ लोगो की सांस भी फूल सकती है या तो डर की वजह से या बीमारी की वजह से इसके लिए आप एक पल्स ऑक्सिमिटर बाजार से या ऑनलाइन ख़रीद सकते है जो 800 से 1200 रुपये के बीच मिल जाएगा| इसे आप उंगली पे लगाकर अपनी ऑक्सीजन की मात्रा चेक कर सकते है अगर आपकी ऑक्ससीजन 90 से ऊपर है तो आप स्वस्थ है ये सिर्फ डर की वजह से है आप उपरोक्त उपाय ही करते रहे। अगर ये 90 से कम है या सांस फूल रही है तो इसके लिए आप Mucinex टेबलेट दिन में 2 बार ले सकते है अगर खासी है तो अदरक का रस शहद में मिलाके ले सकते है।

डॉ संजीव ( Sunsine Hospital Hedrabad ) ने ये जानकारी एक वीडियो के माध्यम से दी है जो काफी वायरल भी हो रहा है। जिसमे वे बार बार कोरोना से बचाव के लिए  सोशल डिस्टेंसिंग, ओर हैंड वाश पर जोर दे रहे है | अगर इतना सब कुछ करने के बाद भी अगर आप सही नही हो रहे या बुखार नही उतर रहा तो अब आपको मेडिकल सहायता की आवश्यकता पड़ेगी। इसकी अधिक जानकारी आप नीचे दिए गए लिंक से ले सकते है ।

News Source-

https://youtu.be/QzAKtXg0108

 

Ashish sharma
written by: Ashish sharma
English EN Hindi HI