News

शुक्रवार को भी संक्रमितों की संख्या ने तोड़ा रेकॉर्ड, रिकवरी रेट भी बढ़ा

corona patiant image

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में COVID-19 संक्रमितों की संख्या में रेकॉर्ड 18,552 नए मामले दर्ज किए गए जिसके साथ भारत मे कुल संक्रमितों की संख्या 5 लाख के पार पहुच गयी । जबकि मृत्यु का कुल आंकड़ा 15,685 हो गया। जबकि पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण की वजह से 384 मौतें दर्ज की गईं।

सक्रिय मामलों की कुल संख्या 1,97,387 है, जबकि 2,95,880 लोग वायरस से इलाज के बाद सही हुए हैं । गौरतलब है कि सिर्फ जून माह के दौरान ही संक्रमितों की संख्या में 3 लाख का इजाफा हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, “इस प्रकार, अब तक लगभग 58.13 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं।” पुष्टि किए गए मामलों की कुल संख्या में विदेशी शामिल हैं।

ये भी पढ़े :  कोरोना से बचाव में हैंडवाश ओर डिस्टेंसिंग से ज्यादा कारगर है ये चीज

शनिवार की सुबह तक दर्ज की गई 384  मौतों में से 175 महाराष्ट्र में, 63 दिल्ली में, तमिलनाडु 46, उत्तर प्रदेश में 19, गुजरात में 18, हरियाणा में 13, आंध्र प्रदेश में 12, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में 10, तेलंगाना में सात, मध्य प्रदेश में चार, पंजाब में दो, जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, बिहार, राजस्थान और उत्तराखंड में एक-एक।

अब तक भारत मे कुल 77.76 लाख नमूनों की जांच की गई है। गुरुवार को 1 दिन में रेकॉर्ड 215446 नमूने जांचे गए।  देश के कुल संक्रमित मामलों में आधे से ज्यादा सिर्फ 10 बड़े शहरों में पाए गए है जो मुम्बई, दिल्ली, चेन्नई, ठाणे, फरीदाबाद, अहमदाबाद, पालघर, हैदराबाद, रंगारेड्डी, पुणे है।

वही आज प्रधानमंत्री मोदी ने विडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये एक कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान कहा कि भारत की स्थिति अन्य देशों से बेहतर है । हमे अभी और ज्यादा सावधान रहना होगा मास्क ओर सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत पर भी उन्होंने जोर दिया है।

Ashish sharma
written by: Ashish sharma
English EN Hindi HI